ऑक्सीजन कंसंट्रेटर क्या है_
इंटरनेट-ख़बरीलाल न्यूज़-एक्सप्लेनर न्यूज़

कोरोना में मरीजों के बिगड़ते ऑक्सीजन लेवल को कंट्रोल और ऑक्सीजन की कमी को दूर करने वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कहानी, जानते है क्या हे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ?

भारत में कोरोना की जबसे दूसरी लहर आयी है तब से चारो तरफ सिर्फ ऑक्सीजन -ऑक्सीजन शब्द ही सुनने में आ रहा है, इस लहर में कोरोना संक्रमित का ऑक्सीजन लेवल बहुत निचे गिर रहा है और मरीज ऑक्सीजन की कमी से मारे जा रहे है , हम ऑक्सीजन की कमी से मरते इन लोगो को  सही समय पर ऑक्सीजन दे कर बचा सकते है, लेकिन एकदम अचानक से उठी ऑक्सीजन की मांग से देश में ऑक्सीजन की कमी का संकट खड़ा हो गया है,

ऐसे समय ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में आया मददगार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जिसने लाखो प्राणो को उखड़ने से बचा लिया, प्रधानमंत्री द्वारा संरक्षित PM Care Fund ने भी एक लाख नए ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटेर खरीदने की घोषणा की है, ऐसे में हम सब के जेहन में बार बार यही सवाल उठता है की यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर क्या है? यह कैसे काम करता है? और इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर क्या है?

यह मेडिकल इस्तेमाल में आने वाला एक इक्विपमेंट है जो अपने आसपास मौजूद वातावरण से हवा लेती है और उसमे से शुद्ध ऑक्सीजन को अलग करती है जो मरीजों को दी जाती है। यह एक मिनट में 10 लीटर ऑक्सीजन की दर से ऑक्सीजन बना सकती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को हम ऐसे समझ सकते है की यह एक फ़िल्टर की तरह काम करती है जो हवा में से ऑक्सीजन फ़िल्टर करके मरीज को शुद्ध ऑक्सीजन देती है।

हमारे वातावरण में 78% नाईट्रोजन, 21% ऑक्सीजन और 1% अन्य गैस होती है, एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा में से 21% ऑक्सीजन को अन्य गैसों  से अलग करता है और इसे स्टोर कर के मरीज को एक निर्धारित फ्लो में ऑक्सीजन पहुँचाता है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कैसा खरीदना है?

 बाज़ार में  एकदम से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की बहुत ज्यादा मांग होने की वजह से मुनाफाखोरों ने नेब्युलाइज़र,ह्यूमिडफायर और नकली ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बोलकर बेचना शुरू कर दिया है। इसीलिए जब भी आप ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ख़रीदे तो एक बार यह बातें जरूर चेक कर ले।

  1. ऑक्सीजन की शुद्धता : जब भी आप ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ख़रीदे तो यह सुनिश्चित कर ले की इनकी शुद्ध ऑक्सीजन बनाने की क्षमता 90% से कम न हो।
  2. ऑक्सीजन उत्पादकता की क्षमता: यह तय करे की आप जिस उत्पादक क्षमता का ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद रहे है उसकी उत्पादक क्षमता वह होनी चाहिए ताकि मरीज को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े उदहारण के लिए अगर आप ने 5 लीटर प्रति मिनट की दर से ऑक्सीजन बनाने वाला ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद रहे है तो यह जाँच कर लेवे की यह इससे कम ऑक्सीजन जैसे 3 या 3.5 लीटर ऑक्सीजन ही तो नहीं बना रहा है, अगर ऐसा है तो हमें यह नहीं खरीदना चाहिए।
  3. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की विश्वसनीयता : ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एक जीवन रक्षक उपकरण है अगर इसमें कोई भी कमी या खामी होती है तो इसका खामियाजा मरीज को अपनी जान देकर चुकाना पड़ सकता है इसलिए जब भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ख़रीदे तो यह सुनिश्चित कर लेवे की यह विश्वसनीय मैनुफेक्चर द्वारा ही बना हो और उनका सर्टिफिकेट भी चेक करना ना भूले।
  4. ह्यूमिडफायर फिट्टेड : ऐसा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ही ख़रीदे जिसमे ह्यूमिडफायर लगा हो ताकि यह सही से काम कर सके।
  5. बिजली की खपत: ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए की इसकी बिजली की खपत कितनी है और ऐसा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदना चाहिए जिसकी बिजली की खपत कम से कम हो। बाजार में ऐसे भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर है जिन्हे आप कार की बैटरी और घरेलु इन्वर्टर से भी आसानी से चला सकते है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को कैसे इस्तेमाल करें ?

सही ऑक्सीजन फ्लो रेट :  समय समय पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का ऑक्सीजन फ्लो रेट चेक करते रहे और मरीज की जरुरत के हिसाब से और डाक्टर की परामर्श से ही इसे कम- ज्यादा करे।

एक मरीज एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर : ध्यान रखे हमें एक ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को एक से ज्यादा मरीजों को नहीं लगाना है इससे इन्फेक्शन फेलने का खतरा रहता है। कुछ ज्यादा उत्पादक क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर होते है जिन्हे एक समय में एक से ज्यादा मरीज को लगाया जा सकता है मगर यहाँ भी विपरीत इन्फेक्शन फैलने का जोखिम बना रहता है।

हवा का वेंटिलेशन: जहाँ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर रखा जाता है वहां सुनिश्चित करे की बहार की ताज़ा हवा बराबर कमरे में आती रहे। अगर रूम में AC लगा है तो AC के फ़िल्टर की समय समय पर सफाई होती रहे। समय समय पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के फ़िल्टर को बदलते रहने की भी सख्त जरुरत है ताकि इसकी उत्पादक क्षमता बनी रहे। 

एक्यूरेट ह्यूमिडफायर वाटर चेंजिंग एंड यूज़ :  ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में लगे वाटर ह्यूमिडफायर में समय समय पर पानी भरते रहे और ध्यान रखे की इसे इसमें दर्शाये गये वाटर लेवल मीटर से ज्यादा नहीं भरे। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में लगा ह्यूमिडफायर सिर्फ उन मरीजों के लिए फायदेमंद है जिनका ऑक्सीजन सेचुरेशन 85 से 94 के बीच है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर से कैसे अलग है?

  • ऑक्सीजन प्लांट में बनायीं गयी शुद्ध ऑक्सीजन को कंप्रेसर द्वारा लिक्विड फॉर्म में ऑक्सीजन सिलेंडर में भरा जाता है और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा में मौजूद ऑक्सीजन को अन्य गैसों से अलग कर उसे शुद्ध रूप में उपलब्ध कराती है।
  • ऑक्सीजन सिलेंडर को बार बार भरना (Refill करना) पड़ता है मगर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगातार बिना रुके शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता रहता है।
  • ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को काम करने के लिए लगातार बिजली की जरुरत पड़ती है मगर ऑक्सीजन सिलेंडर बिना बिजली एक बार भरने के बाद जब तक यह खाली नहीं हो जाता शुद्ध ऑक्सीजन देता रहता है।
  • ऑक्सीजन कंसंट्रेटर महंगा आता है, यह 25 हजार से शुरू होकर 2.5 लाख रूपय तक का आता है वही एक ऑक्सीजन सिलेंडर 2 से 20 हजार रूपए की रेंज में उपलब्ध है।
  • ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की लाइफ स्पेन 4 से 5 साल होती है बस समय समय पर इसका फ़िल्टर बदलते रहना चाहिए, वही एक नए ऑक्सीजन सिलेंडर की उम्र 10 से 15 साल होती है मगर हर 3 साल में इसका एक बार इंस्पेक्शन करना होता है जिसमे लीकेज और एयर प्रेशर को चेक किया जाता है।
  • ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 90% से 95% शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है वही ऑक्सीजन सिलेंडर 98% या इससे अधिक शुद्ध ऑक्सीजन देता है।
  • ज्यादा ऑक्सीजन की जरुरत पड़ने पर ऑक्सीजन सिलेंडर ही काम आता है।

कहाँ से ख़रीदे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर?

देश में देसी और विदेशी दोनों कंपनियों के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बाजार में उपलब्ध है, आप क्वालिटी और उपलब्धता के आधार से इसका चयन कर सकते है।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचे : काफी वेबसाइट और सोशल मीडिया पर काफी लिंक और पोस्ट आपको मिलेगी जो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बेचने का दवा करते है।

इसलिये किसी भी लिंक से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ख़रीदे से बचे और कम्पनी की आधकारिक साइट पर जाकर जानकारी एकत्रित करे और कम्पनी से सीधे संपर्क करे,

आप विश्वशनीय ई कॉमर्स साइट से भी ऑनलाइन आर्डर बुक करवा सकते हे मगर ध्यान रहे यह साइट प्रचलित साइट्स में से एक हो , किसी भी अनजानी साइट्स से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने से बचे और अगर मज़बूरी में खरीदना भी पड़े तो कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन सेलेक्ट करे।

अब आप की बारी , अगर आप को यह पोस्ट अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा तो इसे अपने प्रियजनों के साथ शेयर करे।

अगर कोई कमी रह गयी है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। सुझाव शिकयत या कोई परामर्श है तो हमें जरूर बताये।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *