आधार कार्ड के फायदे और नुकसान
आधार कार्ड हेल्प

आधार कार्ड के फायदे और नुकसान

मैं अपना आधार कार्ड क्यों बनाऊ और आधार कार्ड बनाने के क्या फायदे और नुकसान है। 

हर सिक्के के दो पहलु होते हे उसी तरह किसी चीज के कुछ फायदे होते है तो कुछ नुकसान भी आईये जानते हे आधार कार्ड फायदे और नुकसान के बारे में|

आधार कार्ड के फ़ायदे —

  1. सरकार समय समय पर समाजिक कार्यो के लिए अलग अलग सरकारी योजना लाती, आधार कार्ड उन योजनाओ के सही तरह से कामयाब बनाने में या यूँ कहे आम लोगो को उस तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है।
  2. हमें सरकारी सेवाओं , नौकरी, और रोजमर्रा के काम काज में हमें अपनी पहचान बतानी होती हे
  3. आधार की मदद से हम एक कार्ड से इस सभी सेवाओं , योजनाओं का फायदा उठा सकते हे। जैसे गैस सब्सिडी के लिए हमें अपने गैस कनेक्शन को आधार से और अपने बैंक अकाउंट को भी अपने आधार से लिंक करवाना जरुरी होता हे।
  4. पासपोर्ट ,ड्राइविंग लाइसेंस,राशन कार्ड ,जॉब कार्ड ,मनरेगा कार्ड , पैन कार्ड बनवाने, नया गैस कनेक्शन,बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए हमें आधार की जरुरत होती हे
  5. इसके आलावा हमें सरकारी सेवाओं , नौकरी, और रोजमर्रा के काम काज में हमें अपनी पहचान बतानी होती हे , आधार की मदद से हम एक कार्ड से इस सभी सेवाओं , योजनाओं का फायदा उठा सकते हे।
  6. आज के समय में हमारा आधार में दिया गया डाटा सरकार द्वारा सर्वर में सुरक्षित किया गया हे।
  7. समय समय पर सरकार आधार डाटा के सुरक्षा की समीक्षा करती रहती हे। और इसमें जरुरी कदम उठाती रहती है।
    आधार इसके अलावा भी बहुत सारी जगह काम में आता है, जिन सबको यहाँ एक पोस्ट में लिखेंगे तो यह पोस्ट बहुत ही लम्बा और बोरिंग हो जायेगा, संक्षिप्त मै कहे की आज के टाइम में आधार हमारी जीवन की लाइफ लाइन हे।

आधार कार्ड के नुकसान

  1. आधार एक सुरक्षित प्रणाली हे, लेकिन फिर भी हमें अपने आधार नंबर को सुरक्षित रखना चाहिए और किसी संभावित खतरे से बचने के लिए हमें अपना आधार किसी भी से साझा करने से बचना चाहिए।
  2. हमारा आधार हमारे बैंक से जुड़ा होता हे इसलिए हमें इसके इस्तेमाल और आधार बेस्ड सर्विस का उपयोग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।
  3. मसलन जब भी आधार बायोमेट्रिक पहचान करवाते हे तब हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए की ऑपरेटर हमारी पहचान का कोई मिसयूज या अन्य कहीं तो उसका इस्तेमाल तो नहीं कर रहा|

सारांश : 

आधार भारत सरकार द्वारा जारी कि गयी एक बहुत ही उपयोगी योजना है जो की भारत में ही नहीं वरन पूरे विश्व में अनूठी विशेष और अदभुत हे , आधार हमारे जीवन को और आसान बनाने के लिए बनाया गया डॉक्यूमेंट हे इसलिए कुछ सावधानी बरतते हुए अगर हम आधार का इस्तेमाल करते हे तो यह हमारे लिए और हमारे भारत देश के लिए भी बहुत लाभकारी साबित होगा।


आज हमने क्या सीखा। 

इस पोस्ट में हमने जाना की आधार कार्ड बनवाने के क्या फ़ायदे होते है और आधार कार्ड का क्या mis-use हो सकता है और कैसे हम सावधानी बरत कर इस नुकसान से बच सकते है।


 

अब आप की बारी , अगर आप को यह पोस्ट अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा तो इसे अपने प्रियजनों के साथ जरूर शेयर करे।

 

अगर कोई कमी रह गयी है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। सुझाव शिकयत या कोई परामर्श है तो हमें जरूर बताये।

 

अगर आपका आधार-कार्ड से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे।

 

यह पोस्ट पूरी पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आप का दिन शुभ हो।

इन्हें भी पढ़े –

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *